Apple Safari में जल्द ही डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल फीचर होने वाला है लांच, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Wednesday, August 7, 2024

मुंबई, 7 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   वेबपेज पर रैंडम पॉप-अप से हम कितनी बार परेशान हो जाते हैं? खैर, Apple ने इससे छुटकारा पाने का एक तरीका खोज लिया है। टेक दिग्गज ने हाल ही में एक नया फीचर जारी किया है जो आपको वेबपेज पर परेशान करने वाले स्टैटिक पॉप-अप को छिपाने देगा। अपने सर्च इंजन को बेहतर बनाने के लिए, Safari में जल्द ही डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल फीचर होगा। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह फीचर वेबपेज पर ध्यान भटकाने वाले तत्वों को कम करने के लिए बनाया गया है। हालाँकि यह फीचर केवल iOS 18 बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया गया है, लेकिन यह जल्द ही उपयोगकर्ताओं के लिए आएगा। यह फीचर साइन इन विंडो, कुकी प्रेफरेंस पॉपअप, न्यूज़लेटर साइनअप बैनर, ऑटोप्ले वीडियो और बहुत कुछ जैसे कई तत्वों को छिपाने में सक्षम होगा।

हालाँकि, इसे विज्ञापन अवरोधक के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। यह ध्यान देने योग्य है कि यह सुविधा विज्ञापनों को स्थायी रूप से नहीं छिपा सकती है। MacRumors के अनुसार, एक विज्ञापन को अस्थायी रूप से छिपाया जा सकता है, लेकिन यह सुविधा विज्ञापनों के लिए डिज़ाइन नहीं की गई थी, और विज्ञापन रिफ्रेश होने पर फिर से दिखाई देगा। यह वेबपेज पर उन तत्वों के लिए नहीं बनाया गया था जो नियमित रूप से बदलते रहते हैं। डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल वर्तमान में iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia के पांचवें बीटा रिलीज़ के माध्यम से डेवलपर्स के लिए सुलभ है। हालाँकि, इसे जल्द ही सार्वजनिक बीटा परीक्षकों के लिए रोल आउट किए जाने की उम्मीद है, जिससे व्यापक दर्शक इस सुविधा को आज़मा सकेंगे।

Safari पर डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल का उपयोग कैसे करें?

पेज मेनू तक पहुँच कर और डिस्ट्रक्टिंग आइटम छिपाएँ चुनकर डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल को सक्रिय करें। फिर, बस उस क्षेत्र या स्थिर सामग्री का चयन करें जिसे आप छिपाना चाहते हैं, और यह छिपा रहेगा, जिससे आपको महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। यह सुविधा विशेष रूप से ऑनलाइन खरीदारी, लेख पढ़ने और अन्य कार्य करते समय दिखाई देने वाले कष्टप्रद पॉप-अप से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी है। iPhone, iPad और Mac सहित Apple डिवाइस के लिए, उपयोगकर्ताओं के पास विशिष्ट पृष्ठ तत्वों को छिपाने का विकल्प होता है, और Apple सुनिश्चित करता है कि केवल चयनित आइटम ही छिपे हों, जिससे उपयोगकर्ताओं को पूर्ण नियंत्रण मिलता है।

डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ कुकी बैनर या GDPR पॉप-अप को छिपाने पर, फ़ंक्शन वेबसाइट वरीयताएँ सबमिट किए बिना बैनर को बंद करने जैसा ही होता है।

आपकी डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल सेटिंग ऑन-डिवाइस हैं और डिवाइस से डिवाइस में सिंक नहीं होंगी, इसलिए आपको अपने हर डिवाइस पर वेबसाइट एलिमेंट को छिपाना होगा। आप वेबपेज पर सभी छिपे हुए एलिमेंट को तुरंत देखने के लिए Safari सर्च फ़ील्ड में जाकर शो हिडन आइटम विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

iOS 18 में Safari के नए फ़ीचर

डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल, Safari में Apple द्वारा पेश किए जा रहे नए फ़ीचर में से एक है। हाइलाइट्स, रीडिज़ाइन किए गए रीडर इंटरफ़ेस और नए वीडियो व्यूअर जैसी अन्य सुविधाएँ भी जल्द ही पेश की जाएँगी। जबकि हाइलाइट्स फ़ीचर उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर जानकारी को जल्दी से दिखाने देगा, रीडिज़ाइन किए गए रीडर इंटरफ़ेस में टेबल और सारांश के साथ सामग्री दिखाई जाएगी। डिस्ट्रैक्शन कंट्रोल की तरह, वीडियो व्यूअर वेबपेज पर वीडियो देखते समय डिस्ट्रैक्शन को हटा देगा।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.